Rajasthan

जीव जंतु कल्याण एवं सुरक्षा पुरस्कार 2021

मनीष सक्सेना राष्ट्रीय प्राणी मित्र पुरस्कार से सम्मानित, भारत सरकार ने पशु कल्याण के क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाओ हेतु प्राणी मित्र पुरस्कार से किया सम्मानित

भारत सरकार द्वारा पशु कल्याण के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान एवं उत्कृष्ट सेवाओं के लिए प्रदान किये जाने वाले ‘जीव जंतु कल्याण एवं सुरक्षा पुरस्कार 2021‘ के तहत कृषि भवन दिल्ली में आयोजित समारोह में केन्द्रीय मतस्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी विकास मंत्री गिरिराज सिंह, एनिमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ इंडिया के अध्यक्ष एवं संयुक्त सचिव भारत सरकार डॉ. ओ .पी. चौधरी तथा पशुपालन मंत्रालय भारत सरकार के सचिव अतुल चतुर्वेदी ने राजस्थान के सुविख्यात वन्यजीव विशेषज्ञ एवं पशु कल्याण के क्षेत्र में विगत दो दशकों से भी अधिक समय से कार्यरत वर्ल्ड संगठन के निदेशक एवं एनिमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ इंडिया के राज्य पशु कल्याण अधिकारी मनीष सक्सेना को ट्रॉफी एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर राष्ट्रीय प्राणी मित्र पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया।

भारत सरकार द्वारा जीव जंतु कल्याण एवं सुरक्षा पुरस्कार 2021 के चयन हेतु भारत के सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा दो अध्यक्षता में उच्च स्तरीय चयन समिति का गठन किया गया था जिसमें समिति द्वारा राजस्थान में विगत दो दशकों से भी अधिक समय से पर्यावरण, वन्यजीव एवं पशु कल्याण के क्षेत्र में कार्यरत मनीष सक्सेना को भारत सरकार द्वारा पशु कल्याण के क्षेत्र में दिए जाने वाले सर्वोच्चय ‘प्राणी मित्र पुरस्कार 2021‘ के लिए चयनित किया गया।

उल्लेखनीय है कि मनीष सक्सेना द्वारा पर्यावरण, वन्यजीव तथा पशु कल्याण के क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट योगदान एवं सेवाओं को देखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा उन्हें अनेको बार सम्मानित किया गया है तथा उन्हें वन विभाग का मानद् वन्यजीव प्रतिपालक एवं राज्य के विभिन्न जिलों में गठित पशु क्रूरता निवारण समितियों का सदस्य भी मनोनीत किया गया। वर्तमान में श्री सक्सेना सदस्य, राज्य जीव जंतु कल्याण बोर्ड राजस्थान सरकार एवं राजस्थान के राज्य पशु कल्याण अधिकारी, एनिमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ इंडिया, भारत सरकार के पद पर कार्यरत हैं इसके अतिरिक्त मनीष सक्सेना भारत सरकार के वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो एवं पशुओं पर परीक्षण के नियंत्रण एवं पर्यवेक्षण के प्रयोजनार्थ समिति को भी अपनी सेवाएँ प्रदान कर रहे हैं।

मनीष सक्सेना ने बतलाया कि राजस्थान मे पशुओ की द्वितीय सर्वाधिक संख्या के चलते पशु कल्याण के क्षेत्र में राष्ट्रीय पुरस्कार मिलना प्रदेश के लिए गौरव की बात है। इस उपलब्धि के लिए राजस्थान के पूर्व राज्यपाल अंशुमान सिंह तथा एनिमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ इंडिया के अध्यक्ष एवं संयुक्त सचिव भारत सरकार डॉ.ओ.पी. चौधरी ने जीव जन्तुओ की निःस्वार्थ सेवा के लिए मनीष सक्सेना को बधाई दी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button