EducationWomen

आत्मनिर्भर भारत के साथ महिलाओं का आत्मनिर्भर होना ज़रूरी

आईआईएस विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर वीमन्स स्टडीज़ एवं एनएसएस यूनिट्स की ओर से स्वयंसेवी संस्था कनेक्ट सिग्नल के तत्वावधान एवं बॉश इंडिया सोशल एंगेजमेंट के सहयोग से अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर विश्व्विद्यालय की छात्राओं के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद थीं डॉ सौम्या गुर्जर, मेयर, नगर निगम, जयपुर ग्रेटर।

कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्ज्वलन से हुई। तत्पश्चात् विश्वविद्यालय के कुलाधिपति डॉ अशोक गुप्ता ने छात्राओं को सम्बोधित करते हुए उन्हें अंतराष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं दीं। कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए मेयर डॉ सौम्या गुर्जर ने समाज में महिलाओं की भूमिका के बारे में प्रेरित शब्दों के साथ अपने उद्बोधन की शुरूआत की। मेयर ने वहां मौजूद महिलाओं को यह अहसास करवाया कि जितनकी शक्ति उनमें है उतनी किसी पुरूष में नहीं है इसलिए महिलाओं को अपने अंदर छिपी ताकत को पहचानने एवं आत्मनिभर्र बनने की ज़रूरत है।

इसके पश्चात् मोहनपुरा सांगानेर की ग्रामीण महिला कारिगरों द्वारा तैयार किए गए कॉटन बैग्स को रीलिज़ किया गया जिसका मकसद देश को प्लास्टिक मुक्त करना था। कार्यक्रम के अंतिम चरण में उन सफल ग्रामीण महिलाओं को सम्मानित किया गया जिन्होंने विभिन्न अनिश्चितताओं का सामना करते हुए अपने व परिवार की बागडोर हाथ में लेते हुए स्वयं को आत्मनिर्भर बनाया। एनएसएस कॉ-ऑर्डिनेटर डॉ शरद राठौड़ ने उपस्थित अतिथिगणों एवं छात्राओं को धन्यवाद ज्ञापित किया। मेयर सौम्या गुर्जर, डॉ अशोक गुप्ता एवं रजिस्ट्रार डॉ राखी गुप्ता ने विश्वविद्यालय लॉन्स में लगी एक्ज़िबिशन का आनन्द उठाया जिसमें महिला कारिगरों ने गोटा पत्ती, ब्लॉक प्रिंटिंग की बारीकियां सिखाने की कोशिश की।

कार्यक्रम का अंत आईआईएसयू थिएट्रिकल सोसायटी की छात्राओं द्वारा प्रस्तुत नुक्कड़ नाटक से हुआ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button